• 16 किमी के मेट्रो लाइन को दो फेज में शुरू किया जाएगा, पहला फेज 5 किमी तक फैला होगा
  • मेट्रो बनने से कोलकाता निवासियों को सुविधा और देश को गर्व होगा- गोयल

Dainik Bhaskar

Aug 08, 2019, 09:48 PM IST

कोलकाता. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि देश के पहले अंडर वॉटर मेट्रो की शुरुआत जल्द की जाएगी। गोयल ने ट्वीट किया, ‘‘भारत की पहली अंडर वॉटर ट्रेन जल्द ही कोलकाता में हुगली नदी के नीचे चलाई जाएगी। यह ट्रेन उत्कृष्ट इंजीनियरिंग का उदाहरण है, जो देश में निरंतर हो रही रेलवे की प्रगति का प्रतीक है। इसके बनने से कोलकाता के लोगों को सुविधा और देश को गर्व का अनुभव होगा।’’

 

गोयल ने एक वीडियो पोस्ट किया है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हैं। वे मेट्रो सुरंगों के निर्माण में बेहतर इंजीनियरिंग के बारे में बात करते दिखे हैं। भारतीय रेलवे द्वारा जारी वीडियो में दो सुरंगों में पानी के रिसाव को रोकने के लिए सुरक्षा की दृष्टी से चार आवरण के बारे में बात की गई है।

 

इसी महीने शुरू होगी मेट्रो

ट्रेन कोलकाता मेट्रो लाइन 2 का हिस्सा होगी। इसे ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के नाम से भी जाना जाता है। 16 किमी के मेट्रो लाइन को दो फेज में शुरू किया जाएगा। पहले चरण में साल्ट लेक सेक्टर-5 को साल्ट लेक स्टेडियम स्टेशन से जोड़ा जाएगा। पहला फेज पांच किलोमीटर तक फैला होगा। मेट्रो सेवा इसी महीने शुरू होगी।

 

2017 से बनाई जा रही सुरंग

इस लाइन को साल्ट लेक सेक्टर-5 स्टेशन से हावड़ा मैदान तक जोड़ा जाएगा। मेट्रो की सुरंग को अप्रैल 2017 से बनाया जा रहा है। सुरंग 520 मीटर लंबी और 30 मीटर गहरी हैं। इस प्रोजेक्ट के चीफ इंजीनियर परशुराम सिंह ने 2017 में कहा था कि कोलकाता में सबसे पहले मेट्रो सेवा शुरू हुई थी। अब, अंडर वॉटर मेट्रो चलाने वाला भी पहला शहर बनेगा। अभी कोलकाता में केवल एक मेट्रो लाइन है, जिसे नॉर्थ-साउथ मेट्रो के नाम से जाना जाता है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here