Thursday, October 1, 2020
Home Money Making Tips LIC की खास पॉलिसी! एक बार पैसे लगाकर मिलेगी 65 हजार रुपये...

LIC की खास पॉलिसी! एक बार पैसे लगाकर मिलेगी 65 हजार रुपये गारंटीड पेंशन! जानिए इसके बारे में सबकुछ

नई दिल्ली. लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC-Life Insurance Corporation) देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी में से एक है. एलआईसी की पॉलिसी में निवेश करने पर ग्राहकों को अलग-अलग फायदे मिलते हैं. इसीलिए आज हम आपको  LIC की जीवन शांति स्कीम (Jeevan Shanti Scheme) के बारे में बता रहे हैं. इसकी खासियत है, इसमें मिलने वाली पेंशन. ये पॉलिसी ग्राहकों को पेंशन (Pension) के जरिए भविष्य की सुरक्षा प्रदान कराती है. इस पॉलिसी की खासियतों के बारे में मान लीजिए कि 50 वर्ष का कोई व्यक्ति 10,18,000 रुपये पॉलिसी में लगाता है तो उसे तुरंत 65,600 सालाना की पेंशन मिलने लगेगी.

पॉलिसी की खासियत

एलआईसी ने अपनी पॉलिसी को समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार किया है. लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ग्राहकों को एंडोमेंट, टर्म, लाइफ इंश्योरेंस और पेंशन आदि पॉलिसी मुहैया करवाती है.

हम आपको एलआईसी की पेंशन पॉलिसी के बार में बात करेंगे. एलआईसी की पेंशन पॉलिसी का नाम ‘जीवन शांति’ है. इसमें एकमुश्त राशि देकर आप जिंदगीभर पेंशन पा सकते हैं.इस पॉलिसी को लेते वक्त पॉलिसीधारक के पास पेंशन को लेकर दो विकल्प मौजूद होते हैं. पहला इमीडिएट दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी.

इमीडिएट का मतलब है कि पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन की प्राप्ति वहीं डेफ्फर्ड एन्युटी का मतलब है पॉलिसी लेने के कुछ समय (5, 10, 15, 20 साल) बाद पेंशन का भुगतान.

इमीडिएट एन्युटी में 7 ऑप्शन मिलते हैं. वहीं डेफर्ड एन्युटी में दो तरह के विकल्प होते हैं जिसमें ‘सिंगल लाइफ के लिए डेफर्ड एन्युटी’ और दूसरा ‘जॉइंट लाइफ के लिए डेफर्ड एन्युटी’ है.

यह सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है लिहाजा इसमें एकबार ही प्रीमियम भरना होता है. इसमें अधिकतम पेंशन की कोई सीमा नहीं. इस प्लान में न्यूनतम 30 वर्ष का व्यक्ति निवेश कर सकता है तो वहीं अधिकतम 85 साल का व्यक्ति. इस योजना के तहत 1.5 लाख से लेकर कितना भी निवेश कर सकते हैं. अब एक उदाहरण से समझते हैं कि इस पॉलिसी में निवेशकर्ता को कैसे फायदा पहुंचता है.

मान लीजिए कोई 50 साल का व्यक्ति ऑप्शन ‘A’ यानी प्रति महीने पेंशन वाले विकल्प को चुनता है. इसके साथ ही वह 10 लाख सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है. तो उसे 10 लाख 18 हजार रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा.

इस निवेश के बाद उन्हें प्रति माह 5,617 रुपये की पेंशन मिलेगी. यह पेंशन जब तक पॉलिसीधार जीवित रहता है तब तक मिलेगी. वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी.

आपको बता दें कि इस पॉलिसी में लोन की सुविधा भी मिलती है. इसके साथ ही इस पॉलिसी में 3 माह बाद कभी भी सरेंडर किया जा सकता है वह भी बिना किसी मेडिकल डॉक्यूमेंट जमा करवाए.

ऐसे समझें
अगर 50 वर्ष का व्यक्ति 10,18,000 रुपये पॉलिसी में लगाता है तो उसे तुरंत 65600 वार्षिक पेंशन मिलेगी. किन्तु Deferred ऑप्शन के अंतर्गत उसे निम्न धनराशि मिलेगी:-
1 वर्ष बाद- 69300 वार्षिक
5 वर्ष बाद- 91800 वार्षिक
10 वर्ष बाद- 128300 वार्षिक
15 वर्ष बाद- 169500 वार्षिक
20 वर्ष बाद- 192300 वार्षिक
महत्वपूर्ण बात यह है कि उपरोक्त दरों की जीवनपर्यन्त गारंटी है.

जानिए इस प्लान को खरीदने के 5 फायदे:

>> यह पॉलिसी शेयर बाजार से लिंक नहीं है. FD की दरों का भी इस पर असर नहीं होगा अत: आपको आजीवन एक निश्चित आय मिलती रहेगी.

>> आपकी आयु जितनी ज्यादा होगी, आपको उतनी पेंशन मिलेगी. अगर आपकी आयु कम हुई तो हाई रिस्क कवर के साथ नॉमिनी को ज्यादा बोनस मिलेगा. इस तरह इस प्लान में आपका धन पूरी तरह सुरक्षित है.

>> अगर आपने इस पॉलिसी में एकमुश्त 5 लाख निवेश किया है तो आजीवन 9 हजार रुपए महीने की पेंशन के हकदार बन जाएंगे.

>> इस पॉलिसी में फ्री लुक पीरियड भी है. अगर पॉलिसी धारक, पॉलिसी से संतुष्ट नहीं है तो डाक्यूमेंट्स मिलने के 15 दिन के भीतर इसे वापस कर सकता है.

>> पॉलिसी को आप अपने माता-पिता या भाई-बहन के साथ ज्वॉइंट रूप से भी ले सकते हैं.


अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.licindia.in/Home/jeevan-shanti

! function(f, b, e, v, n, t, s) { if (f.fbq) return; n = f.fbq = function() { n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments) }; if (!f._fbq) f._fbq = n; n.push = n; n.loaded = !0; n.version = ‘2.0’; n.queue = []; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e)[0]; s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’); fbq(‘init’, ‘482038382136514’); fbq(‘track’, ‘PageView’);



Source link

Source link

Leave a Reply

Most Popular

National Voluntary Blood Donation Day: जानें रक्तदान से जुड़े मिथ और उनकी सच्चाई

हर वर्ष 1 अक्टूबर को भारत में राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस (National Voluntary Blood Donation Day) मनाया जाता है. साल 1975 में इस दिन...

रवि किशन को मौत की धमकी मिलने के बाद वाई + सिक्योरिटी मिली, ड्रग्स नेक्सस पर अपनी टिप्पणी पोस्ट की: बॉलीवुड समाचार – बॉलीवुड...

बीजेपी सांसद रवि किशन ने हाल ही में बॉलीवुड इंडस्ट्री में ड्रग्स नेक्सस पर कुछ बोल्ड टिप्पणी की थी और उनके...
%d bloggers like this: