Dainik Bhaskar

Dec 01, 2019, 02:29 PM IST

हेल्थ डेस्क. बच्चों को तीन साल की उम्र तक जितना संभव हो शक्कर ना खिलाएं। अगर बच्चा ज्यादा शुगर खाता है तो उसे भविष्य में फैटी लिवर की समस्या हो सकती है। यह बात हृदय रोग विशेषज्ञ आईएलबीएस दिल्ली के डायरेक्टर डॉ. एसके सरीन ने कही। वे शनिवार को भोपाल मिंटो हॉल में डायबिटीज और हृदय रोग पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में बोल रहे थे। डॉ. सरीन ने कहा कि प्रदेश में शकर, नमक और शराब पर अतिरिक्त टैक्स लगना चाहिए। इन तीनों चीजों के उपयोग से ही व्यक्ति को लिवर संबंधी समस्याएं होती हैं। शक्कर के बजाय सरकार को गुड़ को प्रमोट करना चाहिए, इससे न सिर्फ लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिलेगा, बल्कि किसानों की आर्थिक उन्नति भी होगी।

हिदायत… डायबिटीज और हार्ट अटैक से बचने के लिए अपनाएं 80 का फार्मूला

  1. कमर का घेरा 80 सेमी
    ब्लड शुगर 80 एमजी
    नीचे का ब्लड प्रेशर 80 एमएम एचजी
    एलडीएल कोलेस्ट्रॉल 80 एमजी
    धूम्रपान करने वालों से दूरी 80 मीटर
    सैर करना   80 मिनट तीन दिन में
    ह्रदय की धड़कन  80 मिनट
    अल्कोहल तीन दिन में 80 मिली से अधिक नहीं
    स्वयं को रोजाना  80 मिनट दें
    मुस्कुराएं  80 बार एक माह में
    दूषित वातावरण  80 डीबी से ज्यादा से बचें
    ह्रदय रोगी 80 एमजी एस्प्रिन और अटरोवा

    हलासन योग से मिलती है पूरी राहत…डॉ. सरीन ने बताया कि लिवर में फैट की उपस्थिति 30-40 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। हालांकि, फैटी लिवर को व्यायाम से ठीक किया जा सकता है। खासकर हलासन योग से इसे ठीक किया जा सकता है।

  2. 10 रु. में पता करें फैट की स्थिति

    डॉ. सरीन ने बताया कि लीवर में फैट की स्थिति क्या है यह पता लगाने के लिए तीन तरीके हैं। पहला अल्ट्रासाउंड इसके परिणाम 60 प्रतिशत तक सही हाेते हैं। दूसरा फाइब्रो स्कैन इसके परिणाम 70 प्रतिशत तक सटीक होते हैं। ये दोनों तरीके कुछ महंगे हैं, लेकिन 10 रुपए में होने वाली एसजीपीटी जांच से सटीक परिणाम मिलते हैं। डॉ. सरीन ने बताया कि लिवर में पांच प्रतिशत से कम फैट होना चाहिए, लेकिन इसके उलट हमारे देश में लोगों के लिवर में 10 से 15 प्रतिशत फैट है। लिवर में 10 प्रतिशत से ज्यादा फैट होने पर डायबिटीज शुरू होती है।

  3. 15 मिनट में होता है एक हार्ट अटैक 

    डॉ. पीसी मनोरिया ने बताया कि देश में तीन व्यस्कों में से एक हाई ब्लड प्रेशर का शिकार है। पांच में से एक को डायबिटीज है। तीन में से एक को हाई कोलेस्ट्रोल और पांच में दो धूम्रपान की लत है। देश में हर साल 30 लाख लोगो को हार्ट अटैक होता है। हर 15 मिनट में एक हार्ट अटैक होता है। इस स्थिति को जीवनशैली में बदलाव कर रोका जा सकता है। आयोजन में स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट, मंत्री ब्रजेंद्र सिंह राठौर समेत भारी तादाद में डॉक्टर शामिल हुए।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here