Saturday, October 31, 2020
Home समाचार UK Army ने केन्या की 1400 महिलाओं का किया रेप, बेसहारा हुईं...

UK Army ने केन्या की 1400 महिलाओं का किया रेप, बेसहारा हुईं तो बसाया अपना गांव

UK Army ने केन्या की 1400 महिलाओं का किया रेप, बेसहारा हुईं तो बसाया अपना गांव

केन्या में महिलाओं ने मर्दवादी समाज से तंग आकर एक गांव ही बसा लिया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 3, 2020, 11:01 AM IST

नैरोबी. केन्या में एक गाँव जहां सिर्फ महिलाएं (Women’s Village) ही रहती हैं. उमोजा उसाओ नाम का यह गाँव महिला मातृ प्रधान गाँव है जो अफ़्रीकी देश केन्या की राजधानी नैरोबी से 380 किमी. साम्बुरु काउंटी (Samburu County Village in Kenya) में आर्चर पोस्ट शहर के पास स्थित है. स्वाहिली भाषा में उमोजा का अर्थ है एकता और उसाओ गाँव के पास बहती एक नदी का नाम है. इस गांव की स्थापना एक सैंक्चुअरी के रूप में रेबेका लोलोसोली नाम महिला ने की थी. इस सैंक्चुअरी को 1990 में 15 महिलाओं द्वारा आरम्भ किया गया था. 1400 से ज्यादा महिलाओं का ब्रिटिश सैनिकों ने बलात्कार (Rape Victims) किया था. इन महिलाओं के परिवारों ने उन्हें बेसहारा छोड़ दिया था. इन्हीं में से 15 महिलाओं ने इस गाँव की स्थापना कर हिंसा की शिकार और घर से निकाली गई महिलाओं और जबरन विवाह से भाग रही महिलाओं को यहाँ शरण दी. यहाँ तक कि कुछ महिलाएँ जिनके पति की मृत्यु हो गई थी उन्हें भी यहाँ रहने को घर और एकांत मिला है.

साम्बुरु समाज में महिलाओं की स्थिति

साम्बुरु समाज एक पितृसत्तात्मक समाज है, जहाँ पुरुष बहुविवाह करते हैं. साम्बुरु समाज में महिलाओं की दोयम स्थिति है. इन महिलाओं को भूमि या अन्य किसी भी प्रकार की संपत्ति जैसे कि पशुधन आदि रखने की अनुमति नहीं है. इनके समाज में महिलाओं को स्वयं उनके पति की संपत्ति माना जाता है. इस समाज में महिलाओं का खतना किया जाता है. इसके साथ ही वे जबरन शादी, बलात्कार और घरेलू हिंसा का शिकार बनती हैं.

सबसे बुजुर्ग महिला 98 साल की हैं जबकि सबसे छोटी छह महीने कीइस गाँव में सबसे बुजुर्ग निवासी 98 साल की हैं और सबसे छोटी की उम्र छह महीने है. इस गाँव में महिलाओं के बेटे जब 18 साल के हो जाते हैं तब उन्हें इस गाँव से बाहर जाना पड़ता है. लियरपूरा नाम की एक महिला जब 3 साल की थी, तब उसके पिता की मृत्यु हो गई थी. ऐसे में उसकी माँ को लगा कि उसका परिवार जबरन लियर पूरा का खतना करा देगा. इससे बचने के लिए उसकी मान उसे पीठ पर बांधकर 15 साल पहले उसे इस गाँव में ले आई थी. तब से वे दोनों इस गाँव में गुजरबसर कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: जॉब फाइनल होते ही युवती ऑफिस से बाहर आकर करने लगी डांस, Viral Video 

अमेरिका में कोरोना टेस्ट के दौरान युवती के दिमाग की झिल्ली फटी, डॉक्टरों ने बचाई जान 

इसी तरह जेन नाम की एक महिला पर कुछ वर्दीधारियों ने हमला बोला और उसका बलात्कार कर दिया. उसे शारीरिक चोटें भी पहुंची लेकिन पति और सास को बताने पर उन्होंने जेन को बेंतों से पीटा. इस घटना के बाद वह अपने बच्चों के साथ छुप छुपा कर इस गाँव में पहुंची. इस गांव में ऐसी कहानियों वाली दर्जनों महिला रहती हैं.

Source link

Leave a Reply

Most Popular

PHOTOS: तुर्की और ग्रीस में भूकंप के जोरदार झटके, 22 मरे और 700 से ज्यादा घायल

Turkey and Greece Earthquake: तुर्की और ग्रीस में भूकंप आने से 22 लोगों की जान चली गई और 700 से ज्यादा लोग घायल हो...
%d bloggers like this: