Friday, October 30, 2020
Home Career UPSC की वेबसाइट में सेंध, हैकर्स ने लगाई डोरेमॉन की फोटो

UPSC की वेबसाइट में सेंध, हैकर्स ने लगाई डोरेमॉन की फोटो

UPSC की वेबसाइट में सेंध, हैकर्स ने लगाई डोरेमॉन की फोटो

इस पेज के निचले हिस्से में ‘आईएम स्ट्यूपीड’ (I.M. STEWPEED) लिखा था.

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की वेबसाइट के होमपेज पर जाने पर एक कार्टून कैरेक्टर डोरेमॉन की तस्वीर लगी दिख रही थी, जिस पर लिखा था, ‘डोरेमॉन!!! फोन उठाओ.’

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 11, 2018, 9:31 AM IST

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की वेबसाइट को हैकर्स ने सोमवार रात निशाना बनाते हुए हैक कर लिया. भारत सरकार की तरफ से संचालित वेबसाइट http://www.upsc.gov.in/ के होमपेज पर जाने पर एक कार्टून कैरेक्टर डोरेमॉन की तस्वीर लगी दिख रही थी, जिस पर लिखा था, ‘डोरेमॉन!!! फोन उठाओ.’ इस पेज के निचले हिस्से में ‘आई.एम. स्ट्यूपीड’  (I.M. STEWPEED) लिखा था और साथ ही बैकग्राउंड में इस कार्टून सीरियल का टाइटल ट्रैक बज रहा था. खबर लिखे जाने तक यह वेबसाइट डाउन थी.

यहां गौर करने वाली बात यह भी रही कि वेबसाइट हैक होने से ठीक एक दिन पहले ही यूपीएससी के पोर्टल पर 2018 के लिए भर्ती आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थी.

इस घटना के सामने आते ही कई लोगों ने ट्विटर पर इस हैक वेबसाइट के स्क्रीनशॉट शेयर किए. वहीं कई लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, डिजिटल इंडिया और सूचना प्रद्योगिकी मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसकी शिकायत दर्ज कराते हुए तुंरत इस ठीक करने की गुजारिश की.

हालांकि यह पहला मौका नहीं, जबकि हैकर्स ने किसी सरकारी वेवसाइट को निशाना बनाया है. इससे पहले इस साल अप्रैल में सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट हैक कर ली गई. तब इस साइबर अटैक के पीछे ब्राजीलियन हैकर्स पर शक जताया गया था.

हैकर्स ने सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर तब पेड़ की पत्ती जैसी तस्वीर लगा दी थी और ऊपर लिखा था कि ‘हैकीडो पोर हाईटेक ब्राजील हैकटीम’.



Source link

#UPSC #क #वबसइट #म #सध #हकरस #न #लगई #डरमन #क #फट

Leave a Reply

Most Popular

%d bloggers like this: