Home Health Health Care / स्वास्थ्य US San Francisco Coronavirus (COVID-19) Updates; Tents Installed to protect the homeless...

US San Francisco Coronavirus (COVID-19) Updates; Tents Installed to protect the homeless from the corona | बेघरों को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए बनाया गया सेफ स्लीपिंग विलेज, यहां खाना-पानी से नहाने तक की सुविधा


  • सैन फ्रैंसिस्को में सेंट्रल लाइब्रेरी और एशियन आर्ट म्यूजियम के बीच में लोगों को टेंट उपलब्ध कराए गए
  • दो टेंट के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा गया है और लोग उनकी मदद के लिए जरूरत का सामान उपलब्ध करा रहे हैं

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 03:41 PM IST

अमेरिका के सैन फैंसिस्को में बेघर लोगों के लिए ठहरने की व्यवस्था की गई है, इसे सेफ स्लीपिंग विलेज का नाम दिया गया है। सेंट्रल लाइब्रेरी और एशियन आर्ट म्यूजियम के बीच में लोगों को टेंट उपलब्ध कराए गए हैं। दो टेंट के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा गया है। यहां उनके लिए साफ पानी, खाना उपलब्ध कराने के साथ नहाने की व्यवस्था भी की गई है।

यहां रहने वालों के बीच गंदगी से बीमारी न फैले इसके लिए भी समय-समय पर कचरा हटाया जाता है। शहर की इस पहल को लोग सराह रहे हैं और इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।
कैम्प में रहने वाले 37 साल के निकालस वुडवार्ड कहते हैं कि यहां रहना काफी सुरक्षित है। मेरा दोस्त नाथन का कहना है कि यह व्यवस्था किसी होटल से बेहतर है क्योंकि यहां साफ पानी और खाना उपलब्ध कराया जा रहा है वो भी बिना किसी शुल्क के। 
निकोलस कहते हैं कि मैंने इस कैम्प के बारे में अखबार में पढ़ा। यहां वो लोग भी रह रहे हैं जो ठहरने के लिए होटल तलाश रहे थे। यह काफी सुरक्षित जगह है।
सैन फ्रैंसिस्को में करीब 1300 बेघर लोग होटल में कमरे तलाश रहे हैं। बेघर लोगों के रहने की व्यवस्था करने में तेजी न दिखाने पर यहां की मेयर को आलोचना का शिकार होना पड़ा है। 
अमेरिका की सबसे बड़ी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का कहना है, महामारी के दौरान टेंट में रहने वाले इन लोगों को परेशान न किए जाए। उन्हें जितनी हो सकती मदद उपलब्ध कराई जाए।
कैलिफोर्निया यूनिर्सिटी के सेंटर फॉर वल्नरेबल पॉप्युलेशंस के डायरेक्टर डॉ. मार्गोट कुशेल का कहना है घर पहला और सबसे बेहतर ठिकाना है, दूसरा होटल है।
अगर दोनों ही नहीं हैं तो सड़क किनारे कैम्पिंग ही सुरक्षित है। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: